मुकेश सिंह मोंटी - गाँधी जयंती के अवसर पर लखनऊ के अमीनाबाद में चलाया गया स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी ने स्वच्छ भारत का स्वप्न देखा था, उनका मानना था कि हमारी उन्नति का मार्ग एक स्वच्छ समाज से ही होकर जाता है. बापू के इस स्वप्न को पूरा करने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत मिशन अथार्त एक कदम स्वच्छता की ओर अभियान चलाया. उन्होंने इस अभियान को सफल बनाने हेतु प्रत्येक नागरिक को इस मिशन से जुड़ने की अपील भी की, जिससे हमारा देश अपने आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ रखने में अपना योगदान अंकित कर सके.

इसी क्रम में 150वी गांधी जयंती के अवसर पर "स्वछता ही सेवा कार्यक्रम" के अन्तर्गत प्रदेश के माननीय मंत्री उपेन्द्र जी एवं मौलवीगंज पार्षद मुकेश सिंह मोंटी के द्वारा अन्य कार्यकर्ताओं के साथ मिल कर गंगा प्रसाद रोड पर सड़कों और नालियों की सफाई कर आम जनता को स्वच्छता के लिए जागरूक किया. साथ ही प्लास्टिक का प्रयोग करने से आम जनता को मना किया तथा अमीनाबाद इंटर कालेज में सफाई अभियान भी चलाया. समाज में एक सकारात्मक उद्देश्य देने के लिए सफाई कर्मचारियों को पुष्प देकर सम्मानित भी किया गया.

मंगलवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के उपलक्ष्य में लखनऊ जिले के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर विविध आयोजन किये गए. जिनमें शामिल जनता ने दोनों महान शख्सियतों के विचारों से प्रेरणा लेकर उन्हें अपने जीवन में अपनाने की प्रतिज्ञा की. साथ ही स्वच्छ एवं संरक्षित पर्यावरण के लिए जनता को प्रेरित करने के उद्देश्य से अमीनाबाद के अंतर्गत चलाये गए "स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम" को आम जनता ने काफी सराहा. इस अवसर पर पार्षद मुकेश सिंह मोंटी ने कहा कि,

"जब तक हम स्वयं प्रयास नहीं करेंगे और स्वच्छ भारत की दिशा में अपने स्तर पर एक कदम आगे नहीं बढ़ाएंगे तब तक स्वच्छता की बातें करना निरर्थक है. अब समय है कि हम एकजुट होकर आगे आयें और अपने प्रयासों से लोगों के सामने उदहारण रखें."



क्या यह आपके लिए प्रासंगिक है? मेसेज छोड़ें.